10 ways to reduce hair loss in men




पुरुषों में बालों के झड़ने को कम करने के 10 तरीके

बालों का झड़ना दुनिया भर में सबसे आम समस्याओं में से एक है; एक तिहाई आबादी प्रभावित। हर कोई हर दिन 100 बाल झड़ते  है।

यह एक प्राकृतिक घटना है; इसलिए गिरने वाले कुछ फॉलिकल्स पर चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें आहार, खनिज की कमी, दवाएं, तनाव, प्रदूषण और आनुवांशिकी शामिल हैं। टोपी या हेलमेट पहनना भी पुरुषों में एक और कारण हो सकता है। बालों के झड़ने से निपटने या कम करने में मदद करने के लिए यहां हमारे 20 समाधानों की सूची है।


1  अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से नियमित रूप से धोएं


नियमित रूप से बालों को धोना बालों और खोपड़ी को साफ रखने के तरीके से बालों के झड़ने को रोकने का एक हिस्सा है। ऐसा करने से, आप संक्रमण और रूसी का खतरा कम कर रहे हैं जिससे बालों का टूटना या झड़ना शुरू हो सकता है। इसके अलावा, साफ बाल अधिक मात्रा का आभास देते हैं।

2  बालों के झड़ने के लिए विटामिन

विटामिन न केवल समग्र रूप से स्वस्थ हैं बल्कि आपके बालों के लिए भी अच्छे हैं। विटामिन ए खोपड़ी में सीबम के स्वस्थ उत्पादन को प्रोत्साहित करता है, बालों के रोम को उत्पादक बनाए रखने में मदद करने के लिए खोपड़ी में विटामिन बी बालों को उनके स्वस्थ रंग को बनाए रखने में मदद करता है।

3  प्रोटीन युक्त आहार लें

दुबला मांस, मछली, सोया या अन्य प्रोटीन खाने से बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और बदले में बालों के झड़ने पर अंकुश लगाने में मदद करता है।


4  आवश्यक तेलों के साथ स्कैल्प की मालिश

जो लोग काफी समय से बालों के झड़ने का सामना कर रहे हैं, उन्हें कुछ मिनटों के लिए आवश्यक तेल से खोपड़ी की मालिश करनी चाहिए। यह आपके बालों के रोम को सक्रिय रहने में मदद करता है। आप बादाम या तिल के तेल में लैवेंडर मिला सकते हैं।

5  गीले बालों को ब्रश करने से बचें

जब बाल गीले होते हैं, तो यह सबसे कमजोर अवस्था में होता है। इसलिए गीले बालों को ब्रश करने से बचें क्योंकि बालों के झड़ने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन अगर आपको गीले बालों में कंघी करनी है, तो बहुत चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। इसके अलावा बालों को बार-बार ब्रश करने से भी बचें क्योंकि ऐसा करने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है और नुकसान बढ़ सकता है। कंघी या ब्रश को नहीं बल्कि अपनी उंगलियों का प्रयोग पूर्ववत करें।

6  लहसुन का रस, प्याज का रस या अदरक का रस लगाए 

अपनी खोपड़ी पर एक रस रगड़ें, इसे रात भर छोड़ दें और सुबह इसे धो लें। एक सप्ताह के लिए नियमित रूप से करें और आपको ध्यान देने योग्य परिणाम दिखाई देगा।

7 अपने आप को डी  हाइड्रेटेशन से बचाएं

बाल शाफ्ट में एक चौथाई पानी होता है इसलिए हाइड्रेटेड रहने और स्वस्थ बालों के विकास के लिए एक दिन में कम से कम चार से आठ कप पानी पिएं।

8 ग्रीन टी को अपने बालों में रगड़ें

अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय को बालों में रगड़ने से बालों के झड़ने की समस्या पर अंकुश लग सकता है। आपको बस एक कप पानी में दो टीस्पून ग्रीन टी पीना है, ठंडा और उसके बाद इसे अपने बालों में लगाना है। एक घंटे के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से रगड़ें। परिणाम देखने के लिए, एक सप्ताह से दस दिनों तक नियमित रूप से इसका अभ्यास करें।

9  कुछ अहम बाते जो आप को जानना जरूरी हैं,

यदि आप बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि उनकी देखभाल कैसे करें। अपने बालों को तौलिए से रगड़ने से बचें। बल्कि बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें।
अल्कोहल पेय पदार्थों को कम करें

यदि आप अपने शराब के सेवन से बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं, क्योंकि शराब पीने से बालों का विकास कम हो जाता है। तो बालों के विकास में वृद्धि देखने के लिए शराब को कम करें या खत्म करें।
धूम्रपान से बचें
सिगरेट पीने से खोपड़ी में बहने वाले रक्त की मात्रा कम हो जाती है और इसके कारण बालों के विकास में कमी आती है।

10 शारीरिक गतिविधि

हर दिन शारीरिक गतिविधि के लिए समय निकालें। दिन में 30 मिनट टहलना, तैरना  हार्मोनल स्तर को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे बालों का गिरना कम करने के अलावा तनाव का स्तर कम होता है।
डिप्रेक्शन ( तनाव)

अतीत में हुए अध्ययनों में बालों के झड़ने के साथ तनाव को जोड़ने के लिए चिकित्सा प्रमाण मिले हैं। अपने आप को डी-तनाव; इसे करने के तरीकों में से एक है ध्यान का अभ्यास करना। ध्यान और योग जैसे वैकल्पिक उपचार न केवल तनाव को कम करते हैं बल्कि हार्मोनल संतुलन को बहाल करते हैं।



Post a Comment

0 Comments