HEADACHE PROBLEM




लक्षण कारण

  1. एक निर्जलीकरण सिरदर्द का इलाज
  2. गंभीर निर्जलीकरण का इलाज करना

निवारण

सिरदर्द दर्द के सबसे सामान्य कारणों में से एक है और काम के दिनों की याद आती है। लेकिन क्या प्रमुख संकेत हैं कि निर्जलीकरण के कारण सिरदर्द हो सकता है? कई अलग-अलग प्रकार के सिरदर्द हैं और 10 में से 9 वयस्क अपने जीवन के किसी न किसी बिंदु पर अनुभव करेंगे। कुछ अलग तरह के सिरदर्द, जैसे निर्जलीकरण सिरदर्द, आसानी से इलाज और बचा जा सकता है। यह लेख बताता है कि निर्जलीकरण सिरदर्द क्या है, यह दर्शाता है कि किसी व्यक्ति को क्या संकेत हो सकते हैं, और वे इसका इलाज कैसे कर सकते हैं या इसे कैसे रोक सकते हैं।

निर्जलीकरण सिरदर्द क्या है

एक निर्जलीकरण सिरदर्द एक माध्यमिक सिरदर्द है, जो शरीर में पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं होने के कारण होता है। माइग्रेन के रूप में निर्जलीकरण सिरदर्द अपेक्षाकृत हल्का या गंभीर हो सकता है। पसीने के बाद एक निर्जलीकरण सिरदर्द हो सकता है जब शरीर ठीक से काम करने के लिए आवश्यक तरल पदार्थ खो देता है।
शरीर को ठीक से काम करने के लिए तरल और इलेक्ट्रोलाइट्स के उचित संतुलन की आवश्यकता होती है। हर दिन, शरीर पसीने और पेशाब जैसी दैनिक गतिविधियों के माध्यम से पानी खो देता है।

अधिकांश समय, तरल पदार्थ की मात्रा पीने या तरल पदार्थ युक्त भोजन खाने के माध्यम से आसानी से संतुलित होती है। हालांकि, कभी-कभी शरीर पानी को तेजी से खो देता है क्योंकि इसे फिर से भरा जा सकता है।
इन समयों के दौरान, शरीर निर्जलित हो सकता है, जिससे अप्रिय निर्जलीकरण सिरदर्द सहित जटिलताएं हो सकती हैं।

जब शरीर निर्जलित होता है, तो मस्तिष्क द्रव हानि से अस्थायी रूप से सिकुड़ या सिकुड़ सकता है। यह तंत्र मस्तिष्क को खोपड़ी से दूर खींचने का कारण बनता है, जिससे दर्द होता है और परिणामस्वरूप निर्जलीकरण सिरदर्द होता है। एक बार निर्जलित होने के बाद, मस्तिष्क ऊपर उठता है और अपने सामान्य अवस्था में लौट आता है, जिससे सिरदर्द से राहत मिलती है।

लक्षण

एक निर्जलीकरण सिरदर्द एक सुस्त सिरदर्द या एक तीव्र माइग्रेन की तरह महसूस कर सकता है। निर्जलीकरण सिरदर्द से दर्द आगे, पीछे, ओर, या पूरे सिर में हो सकता है। साइनस सिरदर्द के विपरीत, निर्जलीकरण सिरदर्द का अनुभव करने वाले व्यक्ति को संभवतः चेहरे पर दर्द या दबाव का अनुभव नहीं होगा। गर्दन के पिछले हिस्से में दर्द होने की संभावना नहीं है क्योंकि यह तनाव सिरदर्द के साथ हो सकता है। चूंकि निर्जलीकरण सिरदर्द केवल तब होता है जब शरीर निर्जलित होता है, सिरदर्द के साथ निर्जलीकरण के लक्षण उत्पन्न होंगे। इन लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं:
  1. अत्यधिक प्यास
  2. पेशाब कम होना
  3. गहरे रंग का मूत्र
  4. उलझन
  5. चक्कर आना
  6. थकान
  7. सूखा, चिपचिपा मुँह
  8. त्वचा की लोच का नुकसान
  9. कम रक्त दबाव
  10. बढ़ी हृदय की दर
कुछ लोग केवल एक निर्जलीकरण सिरदर्द का अनुभव कर सकते हैं यदि वे गंभीर रूप से निर्जलित हैं। इन लोगों को न केवल सिरदर्द और उपरोक्त लक्षणों में से कुछ हो सकते हैं, बल्कि कुछ और लक्षणों का भी अनुभव हो सकता है। गंभीर निर्जलीकरण के और लक्षण जिनमें निर्जलीकरण सिरदर्द वाले लोग अनुभव कर सकते हैं, में शामिल हैं:
  1. पसीने की कमी
  2. धंसी हुई आंखें
  3. बुखार
  4. प्रलाप
  5. बेहोशी की हालत
  6. झुलसी हुई त्वचा

कारण:

दस्त, बुखार और अत्यधिक पसीना आना सभी एक निर्जलीकरण सिरदर्द का कारण हो सकता है। निर्जलीकरण सिरदर्द केवल तब होता है जब कोई व्यक्ति निर्जलित होता है। यहां तक ​​कि हल्के निर्जलीकरण से एक निर्जलीकरण सिरदर्द हो सकता है। निर्जलीकरण तब होता है जब शरीर को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिलता है।

अधिकांश समय, शरीर में जाने वाले तरल की मात्रा शरीर से बाहर निकलने वाले तरल की मात्रा से मेल खाती है। पानी पसीने या पेशाब के माध्यम से शरीर से बाहर निकलता है। हालांकि, कुछ कारक इसे बाधित कर सकते हैं। इन कारकों से निर्जलीकरण का खतरा बढ़ जाता है और इसमें निम्नलिखित शामिल होते हैं:
  1. दस्त
  2. उल्टी
  3. अत्यधिक पसीना, या तो भारी व्यायाम या गर्मी से
  4. बुखार
  5. अतिरिक्त पेशाब
निर्जलीकरण के लिए जोखिम कारक

किसी को भी निर्जलित किया जा सकता है। संभावना है कि हर कोई कम से कम हल्के निर्जलीकरण के समय का अनुभव करेगा। हालांकि, कुछ व्यक्तियों को निर्जलित होने का खतरा अधिक होता है।

निर्जलीकरण के उच्च जोखिम वाले लोगों में शामिल हैं:

जो लोग अधिक ऊंचाई पर रहते हैं शिशुओं और छोटे बच्चों बुजुर्ग लोग मधुमेह और गुर्दे की बीमारी जैसे पुरानी बीमारियों वाले लोग जो लोग दवाएँ लेते हैं जो मूत्र उत्पादन को बढ़ाते हैं धीरज रखने वाले एथलीट जो लोग गर्म जलवायु में रहते हैं लोगों के इन समूहों को ठीक से हाइड्रेटेड रहने के लिए विशेष ध्यान रखना चाहिए।

एक निर्जलीकरण सिरदर्द का इलाज एक निर्जलीकरण सिरदर्द का इलाज करने के लिए, दर्द से छुटकारा पाने के लिए दर्द और निर्जलीकरण दोनों को संबोधित करना सबसे अच्छा तरीका है। यदि किसी व्यक्ति  निर्जलीकरण सिरदर्द है, तो उन्हें निम्न कार्य करना चाहिए:

तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाएं

स्पोर्ट्स ड्रिंक के साथ खोई हुई इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलें शारीरिक गतिविधि को अस्थायी रूप से कम करें और पसीना कम करने के लिए गर्मी से बचें हालांकि में ये उपरोक्त उपायों से निर्जलीकरण का इलाज किया जा सकता है, निर्जलीकरण सिरदर्द के लिए पूरी तरह से राहत मिलने में थोड़ा समय लग सकता है। तेज राहत के लिए, एक व्यक्ति दर्द के लिए एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन लेना चाह सकता है।

गंभीर निर्जलीकरण का इलाज करना कुछ स्थितियों में, जैसे कि vomi का एक गंभीर प्रकरण मरोड़ या दस्त, गंभीर निर्जलीकरण से बचने के लिए घरेलू उपचार पर्याप्त नहीं हो सकते हैं। जब गंभीर निर्जलीकरण होता है, तो एक व्यक्ति को गंभीर जटिलताओं को रोकने के लिए तुरंत चिकित्सा देखभाल लेनी चाहिए, जैसे:
  1. गुर्दे खराब
  2. बरामदगी
  3. झटका
आपातकालीन चिकित्सा पेशेवर गंभीर द्रव और नमक प्रतिस्थापन के साथ गंभीर निर्जलीकरण का प्रबंधन कर सकते हैं।

 निर्जलीकरण सिरदर्द को रोकना

निर्जलीकरण सिरदर्द को रोकने का सबसे अच्छा तरीका निर्जलीकरण से बचना है। निर्जलीकरण को रोकने के लिए निम्नलिखित कदम उठाए जा सकते हैं: दिन में फैलने वाले पर्याप्त तरल पदार्थ पीने से निर्जलीकरण से बचने की सिफारिश की जाती है। पर्याप्त तरल पदार्थ पिएं: अधिकांश लोगों को प्रति दिन 4 से 6 कप पानी की आवश्यकता होती है,

हालांकि कुछ व्यक्तियों को कम या ज्यादा की आवश्यकता हो सकती है। तरल पदार्थ युक्त भोजन लें: खाद्य पदार्थ, जैसे कि खीरे, अन्य सब्जियां और फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है। पूरे दिन में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ प्राप्त करें: एक बार में सभी पीने के बजाय तरल पदार्थ की मात्रा को फैलाने से शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है।

व्यायाम या गर्म मौसम के संपर्क में रहने के दौरान अधिक हाइड्रेट करें: भारी पसीने के दौरान, जैसे कि भारी व्यायाम या गर्म मौसम के संपर्क में रहने के दौरान, पानी की जरूरत बढ़ जाती है। इन समय के दौरान अधिक पानी पीने से पसीने के माध्यम से खो जाने वाले अतिरिक्त तरल पदार्थों की भरपाई होगी।

निर्जलीकरण के अंतर्निहित कारणों का इलाज करें: बुखार और संक्रमण शरीर को सामान्य से अधिक द्रव खोने का कारण बन सकते हैं। तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाते समय निर्जलीकरण के कारणों को संबोधित करना निर्जलीकरण को रोकने में मदद कर सकता है।

कैफीन युक्त पेय और अल्कोहल से बचें: कैफीन और अल्कोहल दोनों मूत्र उत्पादन को बढ़ा सकते हैं, जिससे निर्जलीकरण का खतरा अधिक होता है। गर्मी के दौरान या अस्वस्थ महसूस होने पर ज़ोरदार गतिविधि कम करें: गर्मी और बीमारी दोनों ही शरीर की तरल पदार्थों की आवश्यकता को बढ़ा सकती हैं।

भारी व्यायाम पसीने के माध्यम से अतिरिक्त द्रव हानि का कारण बन सकता है जो इन स्थितियों में खतरनाक हो सकता है। इन चरणों के बाद निर्जलीकरण सिरदर्द को रोकने में मदद करनी चाहिए। यदि कोई व्यक्ति कभी-कभी निर्जलीकरण सिरदर्द से अधिक अनुभव करता है, तो उन्हें अन्य अंतर्निहित कारणों को बाहर निकालने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।


Post a Comment

0 Comments