WATER PROBLEM


विस्तार से जाने 
  1. पानी: क्या हमें वास्तव में एक दिन में 8 गिलास चाहिए?
  2. रोजाना पानी का सेवन करने की सलाह दी
  3. पानी के स्रोत
  4. पीने के पानी के फायदे
  5. व्यायाम के दौरान जलयोजन
  6. मानव शरीर में पानी और निर्जलीकरण
  7. मानव की पानी की जरूरतों की गणना
  8. 8 X 8 के बारे में क्या
बहुत अधिक पानी पीना जाहिए 

हम अक्सर सुनते हैं कि हमें दिन में आठ 8 औंस पानी पीना चाहिए। हालांकि, इस आंकड़े के बारे में कुछ विवाद है और इसका वास्तव में क्या मतलब है। पानी एक आवश्यक पोषक तत्व है। जीवन के सभी रूपों को बनाए रखना आवश्यक है, और मनुष्य इसके बिना केवल कुछ दिन रह सकते हैं। यह एक स्वास्थ्यवर्धक पेय भी है।
स्वास्थ्य अधिकारी और अन्य अक्सर लोगों को दिन में 2 या अधिक लीटर पानी का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं,

लेकिन क्या यह केवल सादा पानी है या अन्य स्रोतों से पानी की गिनती होती है कुछ स्रोतों ने इन सिफारिशों को "मिथक" के रूप में वर्णित किया है और पेशेवरों ने दिशानिर्देशों पर सवाल उठाया है। कुछ लोग दावों का समर्थन करने के लिए वैज्ञानिक सबूतों की कमी की ओर इशारा करते हैं, जबकि अन्य ध्यान देते हैं कि अवधारणा के प्रवर्तकों में एक प्रमुख खनिज जल उत्पादक शामिल है।

हमें वास्तव में कितने सादे पानी की आवश्यकता है

पानी के सेवन पर तेजी से तथ्य यहाँ दैनिक पानी की खपत के बारे में कुछ मुख्य बिंदु दिए गए हैं। अधिक विस्तार और सहायक जानकारी लेख में है। खाद्य पदार्थ और तरल पदार्थ, पानी सहित, हमारे शरीर में पानी का मुख्य स्रोत हैं। एक दिन में आठ 8 औंस गिलास पानी पीने की सलाह सबूत पर आधारित नहीं है। हमें जितना पानी चाहिए, वह व्यक्तिगत जरूरतों और परिस्थितियों पर निर्भर करता है, जिसमें गतिविधि और जलवायु शामिल है।

स्वस्थ शरीर स्वाभाविक रूप से तरल पदार्थ का अच्छी तरह से संतुलन बनाए रखता है, और प्यास तंत्र हमें बताता है कि हमें कब और क्या चाहिए। रोजाना पानी का सेवन करने की सलाह दी पानी एक स्वास्थ्यवर्धक पेय है, और यह जीवन के लिए आवश्यक है। लेकिन, हमें वास्तव में कितना चाहिए 1945 में, यूएस फूड एंड न्यूट्रिशन बोर्ड ने लोगों को एक दिन में 2.5 लीटर (84.5 द्रव औंस) (ओज) पानी का सेवन करने की सलाह दी, जिसमें तैयार खाद्य पदार्थ से तरल पदार्थ भी शामिल था।


आज, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) कहते हैं, "इस बात की कोई सिफारिश नहीं है कि वयस्कों और युवाओं को रोज़ाना कितना पानी पीना चाहिए।" हालांकि, सभी स्रोतों से कुल द्रव सेवन के बारे में सिफारिशें हैं।
2004 में, मेडिसिन संस्थान ने महिलाओं के लिए एक दिन में लगभग 2.7 लीटर या 91 द्रव औंस (फ़्ल ओज़) कुल पानी और पुरुषों के लिए औसतन लगभग 3.7 लीटर (125 फ़्ल ओज़) की मात्रा निर्धारित की।

यह सभी स्रोतों से कुल दैनिक द्रव सेवन को संदर्भित करता है, जिसे "खाद्य पदार्थों, सादे पेयजल और अन्य पेय पदार्थों से प्राप्त पानी की मात्रा के रूप में परिभाषित किया गया है।" अमेरिकी आहार दिशानिर्देश 2015-2020 एक विशिष्ट दैनिक पानी या तरल पदार्थ के सेवन की सिफारिश नहीं करते हैं, लेकिन वे सुगंधित पानी और रस में चीनी के बजाय सादे चुनने की सलाह देते हैं।

वर्तमान में पानी के सेवन के लिए कोई ऊपरी स्तर निर्धारित नहीं किया गया है, हालांकि अत्यधिक मात्रा में प्रतिकूल प्रभाव होने का पता चला है। यूनाइटेड किंगडम में, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) प्रतिदिन 6 से 8 ग्लास या भोजन में पानी सहित 1.9 लीटर (लगभग 34 fl0.oz) का सेवन करने की सलाह देती है। वे ध्यान दें कि यह राशि समशीतोष्ण जलवायु के लिए उपयुक्त है। गर्म मौसम में, वे कहते हैं, और अधिक की आवश्यकता होगी।

उम्र के हिसाब से सेवन की सलाह दी

उम्र के हिसाब से तरल पदार्थ की कोई निर्धारित मात्रा नहीं होती है, लेकिन समशीतोष्ण जलवायु में मध्यम मात्रा में गतिविधि करने वाले स्वस्थ व्यक्तियों में कुछ पैटर्न उभर कर आते हैं। निम्नलिखित शिशुओं और वयस्कों के लिए औसत पानी का सेवन दर्शाता है:और बोतल के दूध के रूप में प्रति दिन 8 किलो शिशु के लिए एक 3.5 किलो नवजात शिशु के लिए 525 मिलीलीटर से शिशु 1,200 मिलीलीटर तक शिशुओं

19 से 30 वर्ष की आयु के वयस्क, पुरुषों के लिए एक दिन में 3.7 लीटर का औसत और महिलाओं के लिए 2.7 लीटर, जलवायु, गतिविधि, गर्भावस्था की स्थिति और स्वास्थ्य के आधार पर शिशुओं लगभग 6 महीने की आयु तक प्रत्येक दिन एक शिशु या स्तन के दूध की मात्रा औसतन 780 मिलीलीटर (एमएल), या सिर्फ 26 fl oz, स्तन के दूध या फार्मूला दूध की मात्रा लेती है। 6 महीने की उम्र से पहले, सादे पानी की सिफारिश नहीं की जाती है।

यह लगभग ५२५ मिलीलीटर (सिर्फ १ o fl oz से) एक दिन में ३.५ किलो नवजात शिशु के लिए ६ महीने में या ३५० ml (५ fl oz) के हिसाब से ३.५ किलो नवजात शिशु के लिए प्रति दिन ३.५ किलो नवजात शिशु के लिए है। प्रति दिन वजन का किलो। यह आनुपातिक रूप से एक वयस्क की जरूरत से कहीं अधिक है। शिशुओं द्वारा ठोस खाद्य पदार्थों का सेवन शुरू करने के बाद, उन्हें स्तन के दूध और सूत्र से कम तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है।

12 महीने से अधिक उम्र के बच्चे

बच्चों को पानी पीने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए दैनिक दिनचर्या के भाग के रूप में, उदाहरण के लिए, दांतों को ब्रश करने से पहले और स्कूल में खेलने के दौरान और बाद में जब मौसम गर्म हो मीठे पेय और रस के विकल्प के रूप में जूस की खपत एक दिन में एक गिलास तक सीमित होनी चाहिए। अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे स्वास्थ्यवर्धक पानी पीने की आदतों को प्रोत्साहित करने के लिए घड़े को संभाल कर रखें और स्कूलों में पानी के फव्वारे या समकक्ष सुविधाएं होनी चाहिए।

जो बच्चे बुखार से बीमार हैं

उन बच्चों के लिए जो विचलन का खतरा रखते हैं, उदाहरण के लिए, बुखार के साथ, सीडीसी निम्नलिखित अनुशंसा करता है:

  1. आयु तरल पदार्थ की जरूरत है
  2. 12 महीने 3 कप तक
  3. 1 से 3 साल 4 कप
  4. 4 से 8 साल 5 कप
  5. 6 से 13 साल 8 कप
  6. 14 साल और 11 से 13 कप पुरुषों के लिए और 8 से 9 कप महिलाओं के लिए

यदि कोई बच्चा बुखार से बीमार है, तो चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। एक डॉक्टर एक पर्याप्त इलेक्ट्रोलाइट संतुलन सुनिश्चित करने के लिए मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान की सलाह भी दे सकता है।

वयस्क आयु 19 से 30 वर्ष

सीडीसी आंकड़े दिखा रहा है कि 2005-2010 में, अमेरिकी लोग एक दिन में औसतन 0.45 लीटर या 15 flz पानी पी रहे थे, जबकि वयस्कों ने औसतन 1.2 लीटर, या 39 flz पी लिया। 19 और 30 वर्ष की आयु के अधिकांश वयस्कों के लिए प्रत्येक दिन सभी स्रोतों से कुल पानी के लिए अनुशंसित पर्याप्त इंटेक हैं:


  1. पुरुषों के लिए 3.7 लीटर (या लगभग 130 fl oz)
  2. महिलाओं के लिए 2.7 लीटर (लगभग 95 fl oz)


एक स्रोत का सुझाव है कि अगर किसी व्यक्ति को गर्म जलवायु में सक्रिय और जीवित रहना हो तो 6 लीटर (203 fl oz) तक गतिहीन होने पर एक आदमी की आवश्यकता 2.5 लीटर (84.5 fl oz) से हो सकती है महिलाओं के लिए, आवश्यकताएं आमतौर पर 0.5 से 1 लीटर (17 से 34 fl oz) होंगी, जो आमतौर पर छोटे शरीर के द्रव्यमान के कारण पुरुषों की तुलना में कम होती हैं। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को स्तनपान कराते समय अतिरिक्त 0.3 लीटर (10 fl oz), और अतिरिक्त 0.7 से 1.1 लीटर (23 से 37 fl oz) की आवश्यकता होती है।

पुराने वयस्कों

फल, सब्जियां, चाय और यहां तक ​​कि कॉफी हाइड्रेशन प्रदान करने में प्रभावी हैं। स्वास्थ्य की स्थिति, दवाओं, मांसपेशियों के नुकसान, गुर्दे के कार्य में कमी और अन्य कारकों के परिणामस्वरूप, बड़े वयस्कों को निर्जलीकरण और अति निर्जलीकरण दोनों का खतरा हो सकता है।


  1. बड़े वयस्क जो अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं,
  2. कम गिरता है
  3. कम कब्ज
  4. पुरुषों में, मूत्राशय के कैंसर का खतरा कम होता है
  5. निर्जलीकरण को उच्च आवृत्ति से जोड़ा गया है:
  6. मूत्र मार्ग में संक्रमण
  7. उलझन
  8. किडनी खराब
  9. घाव का धीमा होना

तरल पदार्थ के सेवन की आवश्यकताएं व्यक्ति पर निर्भर करेंगी।

कुछ अध्ययनों ने वृद्ध लोगों में द्रव के इनपुट और आउटपुट को देखा है, लेकिन कम से कम एक ने निष्कर्ष निकाला है कि यह कम उम्र के लोगों से काफी अलग नहीं है। वृद्ध लोगों की देखभाल करने वालों को नियमित रूप से तरल पदार्थ प्रदान करने और महत्वाकांक्षा के साथ सहायता करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, खासकर अगर गतिशीलता में कमी से बाथरूम का दौरा करना कठिन हो जाता है।

आंकड़े कहां से आए

जबकि पानी को जीवन के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है और निर्जलीकरण को रोकने के लिए, सेवन की सिफारिशें मुख्य रूप से सर्वेक्षण के परिणामों पर आधारित होती हैं, जो औसत मात्रा में लोग दिखाते हैं।
निष्कर्ष इस धारणा पर आधारित हैं कि ये मात्रा इष्टतम हाइड्रेशन के लिए सही होनी चाहिए। यह दिखाने के बहुत कम सबूत हैं कि विशिष्ट मात्रा का स्वास्थ्य पर विशेष प्रभाव पड़ता है। एक इष्टतम सेवन को परिभाषित करना असंभव है, क्योंकि ये बहुत भिन्न होते हैं:
  1. गतिविधि
  2. पर्यावरण की स्थिति
  3. व्यक्तिगत कारक
  4. शरीर का द्रव्यमान
  5. सेक्स और उम्र
  6. स्वास्थ्य की स्थिति, उदाहरण के लिए, गुर्दे का खराब कार्य
  7. दवाएँ, जैसे कि मूत्रवर्धक
कोई व्यक्ति गर्भवती है या स्तनपान कर रहा है या नहीं
सिफारिशें कि एक व्यक्ति को एक दिन में आठ गिलास पानी पीना चाहिए, इस तथ्य को भी ध्यान में रखने में विफल रहता है कि हमारे तरल पदार्थ का अधिक सेवन भोजन और अन्य पेय से होता है।


  1. पानी के स्रोत
  2. पानी पीने से ही शरीर में पानी नहीं आता है।


अनुमान अलग-अलग होते हैं, लेकिन एक स्रोत के अनुसार:

लगभग 20 से 30 प्रतिशत भोजन से आता है कुछ 60 से 70 प्रतिशत पीने के पानी और अन्य तरल पदार्थों से आता है सामान्य सेल फ़ंक्शन के दौरान कोशिकाओं द्वारा उत्पादित एक छोटा प्रतिशत, लगभग 10 प्रतिशत "चयापचय पानी" है शरीर जितना अधिक सक्रिय होता है, उतना ही अधिक चयापचय पानी का उत्पादन होता है।

कुछ सर्वेक्षण बताते हैं कि लगभग 20 प्रतिशत पानी का सेवन खाद्य पदार्थों से होता है और बाकी तरल पदार्थों से होता है। यह आहार पर निर्भर करता है। ताजे फल और सब्जियों के अधिक सेवन का मतलब खाद्य पदार्थों के पानी का अधिक सेवन होगा। मेटाबोलिक पानी एक दिन में लगभग 250 से 350 मिलीलीटर (8.4 से 11.8 fl oz) होता है।

खाद्य पदार्थों की जल सामग्री

यहाँ विभिन्न खाद्य पदार्थों और तरल पदार्थों की जल सामग्री के कुछ उदाहरण दिए गए हैं: प्रतिशत (%) खाद्य या पेय के रूप में पानी की मात्रा 100% जल 90-99% वसा रहित दूध, चाय, कॉफ़ी, रसदार फल जैसे स्ट्रॉबेरी और कैंटलौस, सब्जियाँ जैसे लेट्यूस, अजवाइन और पालक 80-89% फलों का रस, दही, फल जैसे सेब, नाशपाती और संतरे, गाजर जैसी सब्जियां और पकी हुई ब्रोकली

70-79% केले, एवोकाडो, पके हुए आलू, कॉटेज और रिकोटा कपोल 60-69% पास्ता, सेम, और मटर, मछली जैसे सामन, चिकन स्तन और आइसक्रीम 30-39% ब्रेड, बैगल्स और चेडर चीज़ 1-9% नट, चॉकलेट कुकीज़, पटाखे, अनाज 0% तेल और शक्कर

नल या बोतलबंद पानी

बोतलबंद और नल का पानी शरीर को हाइड्रेट करने में समान रूप से प्रभावी है। बोतलबंद या नल का पानी शरीर को हाइड्रेट करने में समान रूप से प्रभावी है। हाइड्रेशन के संदर्भ में, ब्रिटेन में अध्ययनों से दोनों के पीने के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं पाया गया है। खनिज पानी में विभिन्न मात्रा में खनिज होते हैं, जहां वे कहाँ से आते हैं, इस पर निर्भर करता है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण नहीं है, क्योंकि अधिकांश खनिज अन्य आहार स्रोतों से आते हैं।

कॉफी के बारे में क्या

कैफीनयुक्त पेय को हाइड्रेटिंग के विपरीत निर्जलित माना जाता है क्योंकि यह विश्वास है कि हमारे जल संतुलन पर उनका मूत्रवर्धक प्रभाव पड़ता है। यह परीक्षण करने के लिए कि कैफीन युक्त तरल पदार्थ हाइड्रेशन को कैसे प्रभावित करते हैं, यह दिखाने के लिए कई अध्ययनों से पता चला है कि चाय और कॉफी मैं हैं

Post a Comment

0 Comments